Skip to main content

PMJAY registration, eligibility and all facilities

PMJAY : बात अगर मोदी सरकार के योजनाओ की करें तो उन सभी की लिस्ट बहुत लम्बी हो जाती है जिसमे सबसे ऊपर आती है मोदी सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए सबसे महत्वाकांक्षी योजना PMJAY . माना जाता है की यह योजना स्वतंत्र भारत के इतिहास की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। जिसके अंदर लगभग 50 करोड़ लोगों को शामिल किया गया है।

क्या हैं PMJAY

PMJAY का पूरा नाम है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, जिसे आयुष्मान भारत योजना (ABY) भी कहा जाता है। इस योजना को मोदी सरकार अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि मानती है क्योंकि इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाको से आने गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी लगभग सभी बिमारियों का इलाज निशुल्क मुहैया कराया जाता है। जैसा की आपको पता है की केंद्र के सत्ता में आने के बाद से ही मोदी सरकार ने सबसे ज्यादा जोर digitalization की ओर दिया है और उसका असर भी देखने को मिला है।

उसी को आगे बढ़ाते हुए PMJAY को भी पूरी तरह से कैशलेस और पेपरलेस कर दिया गया है। PMJAY (आयुष्मान भारत ) की बात करें तो यह पूर्व की यूपीए सरकार से स्वास्थ्य योजना से काफी अलग है और प्रभावी है। मोदी सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के बजट में भी बड़ा इजाफा किया है।

PMJAY की योजना में देश के लगभग 50 करोड़ लोग यानि की 10 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है जिसमें लगभग 8.03 परिवार ग्रामीण हैं, जबकि 2.33 करोड़ शहरी परिवार हैं। जिसमें प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का मदद दिया जायेगा।

कब आया PMJAY

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) की नींव मोदी सरकार से पहले कार्यकाल में ही रखी गयी थी। 2018-2019 के लोकसभा बजट में ही तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली जी अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) अथवा आयुष्मान भारत योजना को पं. दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितम्बर को लागू किया था। बजट के समय भाषण में स्व. जेटली जी ने देश की लगभग 40 फीसदी आबादी को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का दावा किया था।

कैसे करें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के लिए आवेदन

असल मायने में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) में आपका नाम हो इसके लिए आपको किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन अथवा आवेदन की आवश्यकता नहीं है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 से और यूपीए सरकार द्वारा लांच राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) से मिले आंकड़ों के हिसाब से लोगों को इसमें

PMJAY के अंतर्गत आने वाली बीमारियां

भारत सरकार की स्वास्थ्य मंत्रालय ने PMJAY के अंतर्गत लगभग 1354 प्रकार के बीमारियों को शामिल किया गया है जैसे कैंसर सर्जरी , कोरोनरी बायपास, कीमोथेरपी, न्यूरो सर्जरी , आँखों की सर्जरी , हार्ट बायपास , किडनी आदि से सम्बंधित बीमारियों का इलाज सरकारी अथवा गैर सरकारी अस्पताल में निशुल्क करा सकते हैं।

कैसे करें अस्पतालों में PMJAY कार्ड का उपयोग 

PMJAY कार्ड बन जाने के बाद भी लोगों को ये पता नहीं होता है की उसका उपयोग कैसे करना है। सबसे पहले आपको पता करना होगा की वो अस्पताल PMJAY में सूचीबद्ध है या नहीं। यदि है तो आपको वहाँ जाकर आयुष्मान मित्र से मिलना होगा। जिसके लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लगभग 14,000 आरोग्य मित्रों को तैनात किया किया है।
वहाँ जाकर आपको आरोग्य अथवा आयुष्मान मित्रों से मिलना होगा। वो आपको सारी प्रक्रिया समझाने के बाद आपके डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा। उसके बाद आप उस अस्पताल में निशुल्क इलाज करा सकते हैं। शामिल किया गया है।
जब से PMJAY योजना आयी है तभी से ही लोग ये जानने के लिए परेशान हो गए हैं की इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में उनका नाम है की नहीं। इस योजना के बारे में लोगों को ठीक से जानकारी न होने के कारण बहुत ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

कैसे पता करें PMJAY में अपना नाम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) में आपका नाम है की नहीं ये पता करने करने के दो तरीके हैं। पहला की आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जाना होगा। जाने के बाद आपको “Am I Eligible” के ऑप्शन पर जाना होगा। वहाँ आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपना नंबर देना होगा और आपके नंबर पर OTP आएगा, जिसे आपको डालना होगा।
लॉग इन करने के बाद आपको अपने नाम से सर्च करना होगा अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका नाम लिखकर आ जायेगा। दूसरे तरीके में आपको अपने पूरे परिवार का विवरण देना होगा। यदि आप पूरा विवरण भर लेते हैं तो आपको सर्च करने के ऑप्शन पर जाना होगा। उसके बाद आपका पूरे परिवार का ब्यौरा खुलकर आ जायेगा। अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका और आपके परिवार के सदस्यों का नाम लिख कर आएगा।

क्या करें PMJAY में आपका नाम न हो तो 

जैसा की आपको बताया है की PMJAY ( आयुष्मान भारत ) की लिस्ट के लिए कोई आवेदन नहीं किया गया है। यदि आपका नाम इसमें नहीं आता है तो आपको बिलकुल भी निराश होने की जरुरत नहीं है। अगर आपको विश्वास है की आपका नाम आयुष्मान भारत की लिस्ट में होना चाहिए तो भारत सरकार की द्वारा जारी किये गये टॉल फ्री नंबर 14555 पर संपर्क कर सकते हैं।  इस नंबर पर कॉल के माध्यम से आप PMJAY के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

PMJAY का शिकायत अथवा सुझाव पोर्टल 

यदि आप PMJAY के भोगी हैं और अस्पताल PMJAY की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है तो वो अस्पताल आपको इलाज से मना नहीं कर सकता है। यदि कोई अस्पताल ऐसा करता है तो आप 14555/1800 111 565 नंबर पर कॉल करके शिकायत अथवा सुझाव दर्ज करा सकते हैं।


Popular posts from this blog

केंद्र सरकार की योजनाएं

केंद्र सरकार की योजनायें लगभग सामान्य रूप से पूरे भारतवर्ष लगभग सामान्य रूप से सभी किसानों के लिए चलाई जाती हैं | केंद्र सरकार की इन योजनाओं का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं | किसान समाधान के इस भाग में आपके लिए केंद्र सरकार की इन योजनओं की जानकरी दी गई हैं आप इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं | तो आइये जानतें हैं इन योजनाओं के बारे में और आप इन योजनाओं का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं ? किसानों को कम अवधि के लिए आसानी से लोन (ऋण) उपलब्ध करवाने के लिए  कृषि में बढ़ते लागत खर्च तथा वैज्ञानिक तरह से खेती करने के लिए पूंजी की जरुरत होती है | इसके लिए किसान के पास समय पर पैसा मौजूद नहीं रहती है | जिससे किसान समय पर बीज, उर्वरक कीटनाशक, तथा जुताई के लिए उपलब्ध नहीं हो पाता है | इससे फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है | जिससे किसान को लोन लेना पड़ता है | यह लोन बैंक या साहूकार से लिया जाता है , जो काफी अधिक ब्याज पर रहता है | अधिक ब्याज पर लोन को ध्यान में रखते हुये सस्ते लोन उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार की एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड योजना | इस योजना से किसान 4 प्रतिशत के ब्याज पर लोन प्राप्

Backlink Sheet 01

  Backlink   एक ऐसा   link   होता है जो दुसरे website से आपके website तक जाने का राश्ता बनाती है. जब एक web page का link दुसरे web page के link के साथ जुड़ा हुआ होता है उसे हम backlink कहते हैं. सरल भाषा में उधारण के साथ आपको backlink के बारे में और भी अच्छे से बताती हूँ. जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके site का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर आपके web page में भी आ जाते हैं जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website   search engine   में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink केहते हैं. 1)  Link Juice : जब एक web page का link आपके website के किसी भी एक article के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा हुआ होता है, तो वहां से link flow हो कर आपके website तक पहुँचता है उसे हम link juice केहते हैं. ये link juice आपके article को rank करने में मदद करता है और आपके domain authority को भी बेहतर करता है. 2)  Low quality